वैज्ञानिकों ने क्रेटरों में बर्फ के टीले खोजे, जो मंगल की पिछली जलवायु के बारे में नई जानकारी दे रहे हैं

Posted on

नई दिल्ली: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, मंगल के दक्षिणी गोलार्ध के चारों ओर बिखरे क्रेटरों में परतदार बर्फ के नए खोजे गए जमाव ने इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान की है कि पिछले 4 मिलियन वर्षों में ग्रह के उन्मुखीकरण ने इसकी जलवायु को कैसे नियंत्रित किया।

अध्ययन जर्नल, ‘जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स’ में प्रकाशित हुआ था। निष्कर्षों ने वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद की है कि मंगल ग्रह की पिछली जलवायु किस नियंत्रित है, जो भविष्यवाणी करने के लिए आवश्यक है कि ग्रह कब रहने योग्य हो सकता है।

मंगल ग्रह पर बर्फ जमा तापमान, जल विज्ञान और ग्रहों की गतिशीलता के संयोजन को दर्शाता है, जैसा कि वे पृथ्वी पर करते हैं। ग्रह का झुकाव और कक्षा सतह पर तापमान और सूर्य के प्रकाश को प्रभावित करती है, जो जलवायु में योगदान करती है।

मोटी, अधिक शुद्ध बर्फ की परतें आमतौर पर अधिक बर्फ संचय के साथ ठंड की अवधि को दर्शाती हैं, जबकि पतली, धूल भरी परतें संभवतः गर्म थीं और बर्फ बनाने में कम सक्षम थीं।

नए अध्ययन ने इन बर्फ की परतों का मिलान मंगल की धुरी के झुकाव और इसकी कक्षीय पूर्वता से किया, या ग्रह की अण्डाकार कक्षा कैसे घूमती हैसमय के साथ सूरज, अभूतपूर्व संकल्प और आत्मविश्वास के साथ।

निष्कर्षों ने वैज्ञानिकों को इस बात की जानकारी दी कि समय के साथ मंगल की जलवायु कैसे बदल गई है। जबकि अध्ययन हाल के अतीत तक सीमित है, इन जलवायु-कक्षा संबंधों को स्थापित करने से वैज्ञानिकों को अतीत में मंगल ग्रह की जलवायु को गहराई से समझने में मदद मिलती है, जो संभावित आवास की अवधि को इंगित करने में मदद कर सकती है।
पर्ड्यू विश्वविद्यालय के एक ग्रह वैज्ञानिक माइकल सोरी ने कहा, “यह अप्रत्याशित था कि वे पैटर्न कक्षीय चक्रों से कितनी सफाई से मेल खाते थे।”

उन्होंने कहा, “यह बिल्कुल सही मैच था, जितना अच्छा आप मांग सकते हैं।”
इससे पहले, मंगल ग्रह के जलवायु वैज्ञानिकों ने ध्रुवीय बर्फ की टोपियों पर ध्यान केंद्रित किया है, जो सैकड़ों किलोमीटर तक फैली हुई हैं। लेकिन ये जमा पुराने हैं और समय के साथ बर्फ खो सकते हैं, ठीक विवरण खो रहे हैं जो ग्रह के अभिविन्यास और गति और इसकी जलवायु के बीच आत्मविश्वास से संबंध स्थापित करने के लिए आवश्यक हैं।

सोरी और उनके सहयोगियों ने क्रेटरों में बर्फ के टीले की ओर रुख किया, जो सिर्फ दसियों किलोमीटर चौड़ा था, लेकिन बहुत ताज़ा और संभावित रूप से कम जटिल था। सोरी ने कहा कि दक्षिणी गोलार्ध के अधिकांश हिस्से को खंगालने के बाद, उन्होंने 74 किलोमीटर चौड़े बरोज़ क्रेटर की पहचान की, जिसमें नासा HiRISE इमेजरी से दिखाई देने वाली “असाधारण रूप से अच्छी तरह से संरक्षित” परतें हैं।

शोधकर्ताओं ने परतों की मोटाई और आकार का विश्लेषण किया और पाया कि उनके पास पिछले 4 से 5 मिलियन वर्षों में दो महत्वपूर्ण मार्टियन कक्षीय गतिशीलता, मंगल की धुरी का झुकाव और कक्षीय पूर्वाग्रह के समान पैटर्न थे।

पिछले शोध में निष्कर्षों में सुधार हुआ, जिसने कक्षा के लिए अस्थायी कनेक्शन स्थापित करने के लिए जलवायु के मंगल के ध्रुवीय बर्फ रिकॉर्ड का उपयोग किया। लेकिन वे रिकॉर्ड बहुत “शोर” या जटिल थे, आत्मविश्वास से दोनों को जोड़ने के लिए। छोटा, स्वच्छ गड्ढा बर्फ कम जटिल जलवायु रिकॉर्ड को संरक्षित करता है, जिसका उपयोग शोधकर्ता जलवायु परिवर्तन को कक्षीय पूर्वता और उच्च स्तर की सटीकता के साथ झुकाव के लिए करते थे।
मंगल ग्रह के इतिहास और पृथ्वी पर जटिल जलवायु गतिकी दोनों को समझने के लिए कक्षीय चक्रों और जलवायु के बीच संबंधों को समझना महत्वपूर्ण है।

“मंगल ग्रह जलवायु पर कक्षीय नियंत्रण का अध्ययन करने के लिए एक प्राकृतिक प्रयोगशाला है,” सोरी ने कहा क्योंकि पृथ्वी पर मौजूद कई जटिल कारक – जीव विज्ञान, टेक्टोनिक्स – मंगल पर नगण्य हैं। संपूर्ण ग्रह, संक्षेप में, वैज्ञानिकों के लिए चर को अलग करता है।

प्लैनेटरी साइंस इंस्टीट्यूट और यॉर्क यूनिवर्सिटी के एक ग्रह वैज्ञानिक इसहाक स्मिथ ने कहा, “अगर हम कभी भी जलवायु को समझने जा रहे हैं, तो हमें उन जगहों पर जाने की जरूरत है, जहां ये हस्तक्षेप करने वाले कारक नहीं हैं।” अध्ययन में शामिल नहीं थे।

उस अर्थ में, इसहाक ने कहा, “मंगल एक प्राचीन ग्रह है। और यहां बहुत सारे संभावित अनुप्रयोग हैं। मंगल ग्रह में प्लूटो और ट्राइटन के साथ आपके विचार से कहीं अधिक समानता है।”

सभी छोटे बर्फ जमाओं की सतह पर साफ, उजागर परतें नहीं होती हैं। कुछ टीले के अंदर छिपे हो सकते हैं। आखिरकार, सोरी ने कहा, लक्ष्य बर्फ के कोर का नमूना लेना है जैसा कि वैज्ञानिक पृथ्वी पर करते हैं, लेकिन मार्स रोवर्स में अभी तक वह क्षमता नहीं है।

इसके बजाय, वैज्ञानिक ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार डेटा का उपयोग बर्फ के “अंदर सहकर्मी” के लिए कर सकते हैं और परतों की जांच कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि दृश्यमान परतें पूरे जमा में फैली हुई हैं। यह वर्तमान अध्ययन में एक आवश्यक गुणवत्ता-नियंत्रण कदम है, और यह विधि सतह पर दिखाई देने वाली परतों के बिना मंगल ग्रह की बर्फ के भविष्य के अन्वेषण में मदद कर सकती है।

पर्ड्यू विश्वविद्यालय के एक अध्ययन सह-लेखक रिले मैकग्लासन ने कहा, “एक छोटे से बर्फ जमा से जलवायु संकेत खींचने में सक्षम होना वास्तव में एक अच्छा परिणाम है।” इस पद्धति को नए अध्ययन में लागू किया।
“रडार के साथ, हम पूरी कहानी के करीब पहुंच सकते हैं। इसलिए मैं भविष्य में इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए उत्साहित हूं,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला। (एएनआई)